IPL-12: टूट गया कोहली का सपना, 8 हार के साथ प्लेऑफ की दौड़ से RCB बाहर

दिल्ली कैपिटल्स ने विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को रविवार को खेले गए IPL-12 के मैच में 16 रन से मात देकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया है. दिल्ली कैपिटल्स के हाथों मिली हार के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु IPL सीजन 12 के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 मैचों में 4 जीत और 8 हार के साथ IPL सीजन 12 के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है.

अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को अपने आखिरी दो मुकाबले 30 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और 4 मई को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने घरेलू मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलना हैं. इस सीजन यह इन दोनों टीमों के बीच दूसरी भिड़ंत थी. पहले मैच में दिल्ली ने बेंगलुरु को उसके घर में हराया था. फिरोजशाह कोटला पर यह इन दोनों टीमों के बीच कुल नौवां मैच था जिसमें से छह में बेंगलुरु को जीत मिली है तो वहीं तीन में दिल्ली को.

आईपीएल 2019: अब तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सफर

1. बेंगलुरु को चेन्नई ने 7 विकेट से हराया

2. बेंगलुरु को मुंबई ने 6 रन से हराया

3. बेंगलुरु को हैदराबाद ने 118 रन से हराया

4. बेंगलुरु को राजस्थान ने 7 विकेट से हराया

5. बेंगलुरु को कोलकाता ने 5 विकेट से हराया

6. बेंगलुरु को दिल्ली ने 4 विकेट से हराया

7. बेंगलुरु ने पंजाब को 8 विकेट से हराया

8. बेंगलुरु को मुंबई ने 5 विकेट से हराया

9. बेंगलुरु ने कोलकाता को 10 रन से हराया

10. बेंगलुरु ने चेन्नई को 1 रन से हराया

11. बेंगलुरु ने पंजाब को 17 रन से हराया

12. बेंगलुरु को दिल्ली ने 16 रन से हराया

क्या अब भी है RCB के पास मौका?

IPL-12 में 8 मैच हारने के बाद RCB को क्वालिफिकेशन के लिए अपने बचे हुए दो मैच लगातार जीतने के साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के लगातार तीन-तीन मैच और राजस्थान रॉयल्स के लगातार दो मैच हारने का इंतजार करना होगा. हालांकि यह असंभव के समान ही है.

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 187 रन बनाए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को जीत के लिए 188 रनों का टारगेट दिया. जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 171 रन ही बना पाई और प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु को जिस तरह की आक्रामक शुरुआत की जरूरत थी कप्तान विराट कोहली (23) और पार्थिव पटेल (39) ने उसे वैसे ही शुरुआत दी. दोनों ने आक्रामकता से बल्लेबाजी की और पांच ओवरों में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 56 रनों तक पहुंचा दिया. छठे ओवर में कैगिसो रबाडा ने पटेल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. पावरप्ले खत्म होने के बाद बेंगलुरु का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 64 रन था.

पटेल के आउट होने के बाद कोहली भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और आठवें ओवर में अक्षर पटेल की गेंद पर रदरफोर्ड के हाथों लपके गए. कोहली का विकेट 68 के कुल स्कोर पर गिरा. कप्तान के जाने के बाद भी बेंगलुरु की रनगति गिरी नहीं थी. एबी डिविलियर्स (17) और शिवम दुबे (24) तेजी से रन कर रहे थे, लेकिन सीमा रेखा के पास अक्षर के एक शानदार कैच ने डिविलियर्स को पवेलियन भेज बेंगलुरु का स्कोर तीन विकेट पर 103 रन कर दिया. हेनरिक क्लासेन (3) 108 के कुल स्कोर पर अमित मिश्रा की गेंद पर आउट हो गए. क्लासेन के आउट होने से बेंगलुरु की टीम दबाव में आ गई थी. दुबे भी दबाव में बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में मिश्रा की गेंद पर धवन द्वारा बेहतरीन तरीके से लपके गए.

इसके बाद, मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 24) और गुरकीरत सिंह मान (27) ने छठे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन यह दोनों बढ़ती हुई रनगति से पीछे ही रहे. 19वें ओवर की चौथी गेंद पर ईशांत ने गुरकीरत को आउट किया. आखिरी ओवर में बेंगलुरु को जीत के लिए 26 रनों की जरूरत जो वो बना नहीं सकी.

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *