रक्तदान करने से शरीर में आती है स्फूर्ति विश्व रक्तदान दिवस आज

बहराइच 13 जून। ‘‘विश्व रक्तदान दिवस’’ 14 जून को सफलता पूर्वक मनाये जाने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में बुधवार को देर शाम आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान ने निर्देश दिया कि 14 जून से 13 जुलाई 2019 तक विभिन्न स्तरों पर शिविर आयोजित कर अधिक से अधिक रक्तदाताओं को रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाय ताकि हर ज़रूरतमन्द रोगी को रक्त मिल सके। श्री चैहान ने यह भी निर्देश दिया कि आयोजित होने वाले शिविरों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार के साथ-साथ शिविरों का शुभारम्भ जनप्रतिनिधियों से कराया जाय तथा शिविर स्थलों पर रक्त को सुरक्षित रखने के माकूल बन्दोबस्त भी किये जायें।
सीडीओ श्री चैहान ने कहा कि रक्तदान को लेकर लोगों में फैली हुई भ्रान्तियों को दूर करने की आवश्यकता है। प्रायः रक्तदान को लेकर लोगों को सही जानकारी न होने से भी लोग रक्तदान करने से गुरेज़ करते हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान से सम्बन्धित सही जानकारी का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय तथा इस अभियान में शिक्षकों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाय। रक्तदान माह के दौरान आयोजित होने वाले शिविरों का रोस्टर डी.आई.ओ.एस. व बी.एस.ए. के माध्यम से शिक्षकों को भी उपलब्ध करा दिया जाय।
सीडीओं श्री चैहान ने अधिक से अधिक लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से रक्तदाताओं को प्रशस्ति-पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किये जाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने यह भी कहा कि नियमित रूप से रक्तदान करने वाले दानवीरों को इस अभियान के लिए एम्बेस्डर बनाते हुए उनके द्वारा दिये गये सन्देशों तथा रक्तदान के विवरण से भी आमजन को अवगत करायें जिससे दूसरे लोग भी रक्तदान के लिए प्रेरित हों।
बैठक के दौरान डा. मुकेश चन्द्र मिश्रा, ब्लड बैंक प्रभारी डा. संदीप, सहायक प्रभारी डा. जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि मानव शरीर में बहने वाले रक्त का कुछ अंश दान कर देने से बिना किसी नुकसान के किसी भी दूसरे व्यक्ति की जान बचायी जा सकती है। विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि जनपद बहराइच को अपने पड़ोसी जनपद श्रावस्ती व बलरामपुर के साथ पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के मरीज़ों का भी इलाज करना पड़ता है जिस कारण जिला चिकित्सालय का रक्त की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है। बैठक में जानकारी दी गयी कि 18 से 60 वर्ष आयु का कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से अपना रक्त दान कर सकता है। रक्तदान करने से शरीर में कोई कमजोरी नहीं होती है बल्कि शरीर में स्फूर्ति आती है। रक्त दान एक पुण्य कार्य है इसमें अधिक से अधिक लोगों को भाग लेना चाहिए। 
इस अवसर पर राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. अनिल के. साहनी, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, अधि.अभि. जलनिगम आर.बी. राम, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, डा. उस्मान, लीड बैंक प्रबन्धक सहित अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Please follow and like us:
error

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *